Tata Nexon EV Facelift ने बढ़ाई इलेक्ट्रिक एसयूवी की शान

By Swagta Patil

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Tata Nexon EV Facelift

Tata Nexon EV Facelift भारत की सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक एसयूवी में से एक है जिसने अब नए अवतार में वापसी की है। टाटा मोटर्स ने इस कार को नए डिज़ाइन, उन्नत तकनीक और बेहतर रेंज के साथ लॉन्च किया है। यह कार अब पहले से अधिक आकर्षक, स्मार्ट और ड्राइविंग के लिए रोमांचक हो गई है। आइए विस्तार से जानें कि आखिर नई Nexon EV को क्या बनाता है खास और क्यों यह भारत के इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में गेमचेंजर साबित हो सकती है।

Tata Nexon EV Facelift बाहरी डिज़ाइन में नयापन

नई Nexon EV अब और ज्यादा स्टाइलिश दिखाई देती है। फ्रंट में नए LED हेडलैंप और DRL दिए गए हैं जो इसे मॉडर्न लुक देते हैं। बंपर का डिज़ाइन भी नया है, जिससे कार की फ्रंट प्रोफाइल और अधिक आक्रामक लगती है। पीछे की तरफ कनेक्टेड LED टेललाइट्स और नया टेलगेट डिज़ाइन आकर्षक है। अलॉय व्हील्स को भी नया स्टाइल मिला है जो इलेक्ट्रिक फील के साथ स्पोर्टी लुक प्रदान करते हैं। टाटा ने इस फेसलिफ्ट में एरोडायनामिक्स पर भी खास ध्यान दिया है ताकि ड्रैग कम हो और रेंज में सुधार हो।

Tata Nexon EV Facelift इंटीरियर में लग्जरी फील

अंदर आते ही महसूस होता है कि Nexon EV को अंदर से पूरी तरह अपग्रेड किया गया है। डैशबोर्ड का लेआउट अब ज्यादा प्रीमियम है। इसमें 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है। केबिन में सॉफ्ट-टच मटेरियल, डुअल-टोन थीम और एंबिएंट लाइटिंग इसे और ज्यादा शानदार बनाती है। सीटें आरामदायक हैं और वेंटिलेशन फीचर भी दिया गया है। रियर सीट स्पेस पहले से बेहतर महसूस होता है जिससे लंबी यात्राओं में भी थकान नहीं होती।

Tata Nexon EV Facelift परफॉर्मेंस और मोटर पावर

नई Nexon EV दो वैरिएंट्स में आती है – मीडियम रेंज (MR) और लॉन्ग रेंज (LR)। मीडियम रेंज मॉडल में 30kWh की बैटरी और 127bhp की मोटर है जबकि लॉन्ग रेंज में 40.5kWh की बैटरी और 143bhp की मोटर दी गई है। दोनों वर्ज़न का टॉर्क रेस्पॉन्स तुरंत मिलता है जिससे कार काफी फुर्तीली लगती है। 0 से 100 किमी/घंटा की स्पीड यह कुछ ही सेकंड में पकड़ लेती है। इलेक्ट्रिक मोटर का रिफाइंडनेस बेहद स्मूद है और कोई वाइब्रेशन महसूस नहीं होता।

Tata Nexon EV Facelift रेंज और चार्जिंग क्षमता

टाटा ने Nexon EV की बैटरी क्षमता में सुधार किया है जिससे इसकी रेंज अब और बढ़ गई है। मीडियम रेंज वर्जन लगभग 325 किमी तक चल सकता है जबकि लॉन्ग रेंज मॉडल करीब 465 किमी की रेंज देता है। चार्जिंग के लिए DC फास्ट चार्जर से बैटरी को 56 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं होम चार्जर से चार्जिंग में करीब 6 से 8 घंटे का समय लगता है। टाटा की Ziptron तकनीक बैटरी को लंबे समय तक स्थिर रखती है और ओवरहीटिंग से बचाती है।

Tata Nexon EV Facelift ड्राइविंग एक्सपीरियंस

Tata Nexon EV Facelift चलाने का अनुभव बेहद आरामदायक और रोमांचक है। स्टीयरिंग हल्का है और शहर में ड्राइव करना बहुत आसान लगता है। हाइवे पर यह SUV स्थिर रहती है और राइड क्वालिटी बहुत ही स्मूद महसूस होती है। सस्पेंशन ट्यूनिंग इस तरह की गई है कि छोटे गड्ढे या उबड़-खाबड़ रास्तों पर भी झटके कम लगते हैं। कार के तीन ड्राइव मोड्स – इको, सिटी और स्पोर्ट – अलग-अलग परिस्थितियों में बेहतरीन प्रदर्शन देते हैं।

Tata Nexon EV Facelift सेफ्टी फीचर्स

नई Nexon EV फेसलिफ्ट अब पहले से भी ज्यादा सुरक्षित है। इसमें छह एयरबैग, ABS, EBD, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट और रियर व्यू कैमरा शामिल है। इसके अलावा 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। टाटा ने इस SUV को GNCAP में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग दिलाने के लिए स्ट्रक्चर को और मजबूत बनाया है।

टेक्नोलॉजी और कनेक्टिविटी

Nexon EV अब पहले से ज्यादा स्मार्ट हो गई है। इसमें टाटा का नया iRA Connected Car सिस्टम है जो रीयल-टाइम लोकेशन, चार्जिंग स्टेटस, और बैटरी हेल्थ जैसी जानकारी देता है। वॉयस असिस्टेंट और वायरलेस Android Auto तथा Apple CarPlay सपोर्ट ड्राइविंग को आसान बनाते हैं। OTA अपडेट फीचर से कार का सॉफ्टवेयर हमेशा अप-टू-डेट रहता है। इसके अलावा Nexon EV में Alexa और Google Assistant सपोर्ट भी दिया गया है जो इसे तकनीकी रूप से एक कदम आगे रखता है।

सस्पेंशन और हैंडलिंग

सस्पेंशन ट्यूनिंग Nexon EV में खासतौर पर भारतीय सड़कों के हिसाब से की गई है। फ्रंट में McPherson Strut और रियर में टॉर्शन बीम सेटअप दिया गया है। इससे गाड़ी असमतल रास्तों पर भी स्थिर रहती है। कॉर्नरिंग के समय कार अच्छी पकड़ बनाए रखती है। हैंडलिंग काफी प्रेडिक्टेबल है जिससे ड्राइवर को भरोसा मिलता है। ब्रेकिंग सिस्टम भी मजबूत है और रीजेनरेटिव ब्रेकिंग से बैटरी चार्जिंग में मदद मिलती है।

कम्फर्ट और स्पेस

Tata Nexon EV Facelift में बैठने का अनुभव आरामदायक है। सीटें नरम हैं और बैक सपोर्ट बेहतरीन है। रियर पैसेंजर के लिए पर्याप्त लेगरूम और हेडरूम मिलता है। साइलेंट केबिन ड्राइविंग एक्सपीरियंस को प्रीमियम बनाता है। राइड क्वालिटी इतनी स्मूद है कि लंबी यात्राएं भी बिना थकान के पूरी की जा सकती हैं। एयर कंडीशनिंग सिस्टम जल्दी ठंडा करता है और केबिन का तापमान संतुलित रखता है।

कलर ऑप्शन और वैरिएंट्स

Nexon EV कई आकर्षक रंगों में आती है जैसे Daytona Grey, Intensi Teal, Flame Red, और Pristine White। इसके अलावा डुअल-टोन विकल्प भी उपलब्ध हैं। ग्राहकों को XM, XZ+, और Empowered+ जैसे वैरिएंट्स में से चुनाव करने का मौका मिलता है। हर वैरिएंट में सुविधाओं का संतुलित सेट है जो अलग-अलग बजट और जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है।

प्राइस और वैल्यू

Nexon EV की कीमत मीडियम रेंज के लिए लगभग ₹14.7 लाख से शुरू होकर लॉन्ग रेंज वर्जन के लिए ₹19.9 लाख तक जाती है (एक्स-शोरूम)। इस प्राइस पॉइंट पर यह SUV फीचर्स, रेंज और ब्रांड भरोसे के मामले में शानदार वैल्यू ऑफर करती है। टाटा मोटर्स की मजबूत सर्विस नेटवर्क और कम मेंटेनेंस कॉस्ट इसे और भी आकर्षक बनाते हैं।

पर्यावरण के लिए योगदान

Tata Nexon EV न सिर्फ एक कार है बल्कि यह पर्यावरण के लिए एक सकारात्मक कदम है। इसकी शून्य उत्सर्जन तकनीक प्रदूषण को कम करती है और भविष्य को हरित बनाने में मदद करती है। टाटा की यह पहल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को भारत में और लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभा रही है।

निष्कर्ष

Tata Nexon EV Facelift अब और ज्यादा आकर्षक, शक्तिशाली और फ्यूचर-रेडी SUV बन चुकी है। इसका डिज़ाइन स्टाइलिश है, फीचर्स आधुनिक हैं और परफॉर्मेंस बेहतरीन है। यह कार न केवल इलेक्ट्रिक ड्राइविंग को आसान बनाती है बल्कि पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी का भी प्रतीक है। Nexon EV का नया अवतार दिखाता है कि भारत की ऑटो इंडस्ट्री अब भविष्य की दिशा में मजबूती से आगे बढ़ रही है। जो लोग एक भरोसेमंद, स्टाइलिश और सस्टेनेबल SUV की तलाश में हैं, उनके लिए Nexon EV Facelift एक बेहतरीन विकल्प है।